भारत छोड़ो आंदोलन कब हुआ था? | Quit India Movement in Hindi

Bharat Chodo Andolan – भारत छोड़ो आंदोलन भारत के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण घटना थी। इस आंदोलन ने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेकिन यह भारत छोड़ो आंदोलन कब हुआ था (bharat chhodo aandolan ki shuruaat kab hui) और इसके क्या परिणाम थे? इस बारे में जानना सभी भारत वासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और आज का यह लेख इसी विषय पर आधारित है।

इस लेख में हम जानेंगे कि भारत छोड़ो आंदोलन कब हुआ था? साथ ही हम इस आंदोलन के कारण प्रभाव और महत्व को भी जानेंगे।

भारत छोड़ो आंदोलन कब हुआ था? (bharat chhodo aandolan kab shuru hua tha)

भारत छोड़ो आंदोलन जिसे हम क्विट इंडिया मूवमेंट (Quit India Movement) के रूप में भी जानते हैं 8 अगस्त 1942 को शुरू किया गया था। यह एक राष्ट्रव्यापी सविनय अवज्ञा आंदोलन था। इस आंदोलन का नेतृत्व महात्मा गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने किया था।

भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरू हुआ | bharat chhodo andolan ki vyakhya karen

मुंबई में अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी की बैठक में महात्मा गांधी ने ब्रिटिश शासन के अंत की मांग की और भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया। महात्मा गांधी ने गोवालिया टैंक मैदान में बैठकर ही लोगों से करो या मरो का आग्रह किया था।

भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान ही गोवालिया टैंक मैदान में अरुणा आसफ अली ने भारतीय झंडा भी फहराया था।

भारत छोड़ो आंदोलन के कारण क्या थे? (bharat chhodo andolan ke karan bataiye)

भारत छोड़ो आंदोलन के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार थे

  • क्रिप्स मिशन की विफलता
  • भारत की बिगड़ती आर्थिक स्थिति
  • द्वितीय विश्वयुद्ध
  • ब्रिटिश सरकार द्वारा भारत को पूर्ण स्वतंत्रता देने से इनकार करना

महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और अन्य भारतवासियों का यह मानना था कि भारत के लिए अंग्रेजों से पूर्ण स्वतंत्रता की मांग करने का समय आ चुका है। और इसीलिए भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया गया।

भारत छोड़ो आंदोलन के चरण (bharat chhodo andolan ke charan)

भारत छोड़ो आंदोलन को 3 चरणों में पूरा किया गया था –

bharat chhodo andolan ka varnan kijiye
भारत छोड़ो आंदोलन के कारण बताएं | bharat chhodo andolan kab prarambh hua
प्रथम चरणइस आंदोलन के प्रथम चरण के दौरान हड़ताल बहिष्कार और धरना विरोध के सामान्य रूप थे लेकिन उन्हें जल्द ही दबा दिया गया। मजदूरों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल और प्रदर्शन के दौरान कारखानों में काम करने से इंकार कर इन विरोधियों का समर्थन भी किया।
द्वितीय चरणदूसरे चरण में इस विद्रोह का ध्यान ग्रामीण इलाकों में स्थानांतरित हो गया जहां एक महत्वपूर्ण किसान विद्रोह हुआ था। इस विद्रोह को रेल पटरियों और स्टेशनों जैसे संचार बुनियादी ढांचे के विनाश से चिन्हित किया गया था।
तृतीय चरणइस आंदोलन के अंतिम चरण में बलिया तमलुक सातारा और अन्य जैसे और सतत क्षेत्रों में राष्ट्रीय सरकारें या समानांतर सरकार अस्तित्व में आई।

भारत छोड़ो आंदोलन का प्रभाव (bharat chhodo andolan ka prabhav)

भारत छोड़ो आंदोलन का भारत के स्वतंत्रता संग्राम पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा था। आंदोलन के समय गांधी जी की अपील के कारण गांधी जी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार वल्लभभाई पटेल सहित कांग्रेसी नेताओं को तत्काल हिरासत में ले लिया गया।

इस आंदोलन में नए नेताओं का उदय हुआ जिसमें राम मनोहर लोहिया और जयप्रकाश नारायण जैसे नेता शामिल थे। 100000 से भी अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया और अधिकारियों ने बल का प्रयोग किया जिसमें बड़े पैमाने पर मारपीट और लाठीचार्ज हुई थी।

इस आंदोलन के दौरान एक INC प्रतिबंध था और पार्टी के नेताओं को कैद कर लिया गया था। जबकि आंदोलन को एक महत्वपूर्ण समाज सार्वजनिक समर्थन प्राप्त हुआ। लेकिन नेतृत्व की कमी के कारण हिंसा और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की कुछ इक्का-दुक्का घटनाएं भी हुई थी।

कुछ लोगों ने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध भी किया था, जिसमें मुस्लिम लीग, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और हिंदू महासभा शामिल थी।

भारतीय नौकरशाही ने आम तौर पर भारत छोड़ो आंदोलन का समर्थन नहीं किया लेकिन देशभर के कार्यकर्ता समर्थन में हड़ताल पर चले गए। इस आंदोलन ने देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ दिया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ जनमत को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

भारत छोड़ो आंदोलन का महत्व (bharat chhodo andolan ka mahatva ka varnan karen)

भारत छोड़ो आंदोलन के सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक भारतीय जनता की व्यापक भागीदारी थी जिसमें महिलाएं और सभी धर्मों और जातियों के लोग शामिल थे। यह आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की परीक्षा थी और स्वशासन की उनकी मांग में भारतीय लोगों की एकता का प्रदर्शन किया।

सरकार ने इस आंदोलन के तहत कठोर दमन रणनीति का इस्तेमाल किया लेकिन जनता ने अपनी लड़ाई जारी रखी। सरकार ने यह दावा किया था कि द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त होने पर ही स्वतंत्रता दी जा सकती है लेकिन आंदोलन ने इस बात पर जोर दिया कि काम करने के लिए भारतीय को शासन में शामिल होना चाहिए। आंदोलन ने स्वतंत्रता आंदोलन के मुख्य लक्ष्य के रूप में पूर्ण स्वतंत्रता की मांग को प्राथमिकता दी।

भारत छोड़ो आंदोलन महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर – FAQ’s

Q. भारत छोड़ो आंदोलन कहां से शुरू हुआ?

Ans- भारत छोड़ो आंदोलन 9 अगस्त 1942 को मुंबई में स्थित गोवालिया टैंक मैदान से शुरू हुआ।

Q. भारत छोड़ो आंदोलन किसने कहा था?

Ans- भारत छोड़ो आंदोलन महात्मा गांधी जी ने कहा था।

Q. भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किसने किया था?

Ans- भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध मुख्य रूप से मुस्लिम लीग, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और हिंदू महासभा ने किया था।

Q. भारत छोड़ो आंदोलन का दूसरा नाम क्या है?

Ans- भारत छोड़ो आंदोलन का दूसरा नाम अगस्त आंदोलन है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि भारत छोड़ो आंदोलन कब हुआ था? (mahatma gandhi bharat chhodo andolan in hindi) उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको भारत स्वतंत्रता संग्राम के सबसे बड़े आंदोलन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इसी विषय पर कुछ अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment