भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है? 2023

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है – भारत एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था वाला देश है, इसलिए यहां पर कई सारे अमीर व्यक्ति भी हैं जिनकी संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। Fobes मैगजीन हर साल भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी करती है। इसलिए यहां पर हम आपको फोर्स के अनुसार Bharat Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai 2023 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि 2023 में भारत का सबसे अमीर आदमी कौन सा है तो हमारे इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे। तो आइए बिना देरी के लेख को शुरू करते हैं।

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है?

भारत में ऐसे कई सारे व्यक्ति हैं जिनकी गिनती सबसे अमीर व्यक्तियों में की जाती है। इसके अलावा कुछ ऐसे व्यक्ति भी हैं जिनकी गिनती केवल भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में भी की जाती है।

4 वर्ष के अनुसार भारत में वर्तमान में 140 अरबपति हैं जिनकी कुल संपत्ति 600 बिलीयन डॉलर से अधिक है। तो आइए हम भारत के 5 सबसे अमीर आदमी के बारे में जानते हैं।

मुकेश अंबानी

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। यह केवल भारत के ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे अमीर आदमी और एशिया के सबसे अमीर आदमी भी है।

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। इन की Networth कुल 83.4 बिलियन डॉलर है। अंबानी की संपत्ति उनकी कंपनी के विविध पोर्टफोलियो से आती है जिसमें पेट्रोकेमिकल, रिफायनिंग तेल और गैस एक्सप्लोरेशन और टेलीकम्युनिकेशन शामिल है।

गौतम अदानी

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। गौतम अदानी अदानी ग्रुप के अध्यक्ष हैं जिनका Networth 47.2 billion-dollar है। अडानी की कंपनी विभिन्न उद्योगों में शामिल है, जिसमें बंदरगाह लॉजिस्टिक बिजली उत्पादन और नवीनीकरण ऊर्जा शामिल है।

हालांकि हाल में गौतम अदानी ग्रुप के ऊपर कई सारे इल्जाम लगाए गए हैं लेकिन यह अभी भी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाते हैं।

शिव नादर

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है

HCL Technology के फाउंडर और चेयरमैन शिव नाडर 2023 में भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इन का कुल Networth 25.6 billion-dollar का है।

HCL Technology एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो सॉफ्टवेयर, आईटी सर्विसेज और कंसलटेंट प्रदान करती है। शिव नाडर ने भारत के कई IT Industry को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

साइरस पूनावाला

साइरस पूनावाला सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक हैं और यह भारत में सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं। साइरस पूनावाला की कुल Networth 22.6 billion-dollar की है।

सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है और पूनावाला की कंपनी दुनिया भर के लोगों को किफायती वैक्सीन उपलब्ध कराने में हमेशा से ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही है।

लक्ष्मी मित्तल

आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 2023 में भारत के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति है। काकुल Networth 17.7 billion-dollar का है। मित्तल के Networth उनकी कंपनी के स्टील और अन्य धातु उत्पादों के उत्पादन से आती है।

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट

नीचे दिए गए लिस्ट के माध्यम से आप भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के नाम के बारे में जान सकते हैं।

RankNameNet Worth (USD billions)
1Mukesh Ambani83.4
2Gautam Adani47.2
3Shiv Nadar25.6
4Cyrus Poonawalla22.6
5Lakshmi Mittal17.7
6Savitri Jindal17.5
7Dilip Shanghvi15.6
8Radhakishan Damani15.3
9Kumar Birla14.2
10Uday Kotak12.9

भारत का सबसे अमीर आदमी – FAQ’s

Q. यूपी का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans- यूपी का सबसे अमीर आदमी मुरली ज्ञानचंदानी है जिनका Networth 12000 करोड रुपए का है। और यह आर एस पी एल कंपनी के अध्यक्ष है।

Q. एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans- एशिया का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी है।

Q. 2022 में इंडिया का सबसे अमीर आदमी कौन था?

Ans- 2022 में इंडिया का सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी था।

Q. भारत के टॉप 10 अमीर कौन है?

Ans- भारत के टॉप 10 अमीर व्यक्तियों में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, शिव नादर, साइरस पूनावाला, लक्ष्मी मित्तल, सावित्री जिंदल, इत्यादि शामिल है। इस लेख में हमने इन सभी व्यक्तियों की लिस्ट उनके कुल संपत्ति के अनुसार बताई है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने भारत का सबसे अमीर आदमी 2023 के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको भारत के 10 सबसे अमीर आदमियों के बारे में जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इसी तरह की और भी जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment