भारत में बिटकॉइन का भविष्य बताइए

भारत में बिटकॉइन का भविष्य – बिटकॉइन दुनिया का पहला Decentralized Crypto currency है जो कि हाल ही के वर्षों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। जबकि क्रिप्टो करेंसी में हमेशा कई बड़ी-बड़ी कंपनियों का निवेश रहा है और इसे लोगों ने अपनाया है। हालांकि भारत में सरकार क्रिप्टो करेंसी को अपनाने में हिचकीचा रही है जिससे निवेशकों के मन में हमेशा यह डर बना रहता है कि भारत में बिटकॉइन का भविष्य क्या होगा?

इसीलिए आज के इस लेख में हम भारत में बिटकॉइन के भविष्य से संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे और देखेंगे कि आने वाले समय में भारत में बिटकॉइन कैसे कार्य कर सकती है और बिटकॉइन का प्राइस क्या होगा।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य

भारत में बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना अक्सर लोगों के मन में अनिश्चितता पैदा करता है क्योंकि भारत में क्रिप्टो करेंसी पर बैन भी लगाया गया है। लेकिन इन चुनौतियों के बाद भी भारत में बिटकॉइन का भविष्य काफी अच्छा दिख रहा है और हाल के वर्षों में निवेशकों और आम जनता दोनों के बीच ही क्रिप्टो करेंसी ने काफी लोकप्रियता हासिल की है।

इसके कारण भारत में कई तरह के क्रिप्टो करेंसी स्टार्टअप जैसे – CoinDCX शुरू हुआ जिसके माध्यम से भारतीय लोग बिटकॉइन या अन्य कृपया करेंसी में निवेश कर सकते हैं। 2

021 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार पूरी तरह से कृपया करेंसी पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी बल्कि इसके बजाय उनके रेगुलेशन के लिए एक ढांचा बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नेवी अपना खुद का डिजिटल करेंसी निकाला है जिसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के नाम से जाना जाता है। डिजिटल करेंसी भी Blockchain industry के माध्यम से कार्य करेगी और सस्ती मुद्रा प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा देगी।

बिटकॉइन क्या है?

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि बिटकॉइन किसे कहते हैं। तो हम आपको बता दें कि बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जो किसी भी सरकार या वित्तीय संस्था द्वारा हैंडल नहीं की जाती है। बल्कि यह एक प्राइवेट डिजिटल करेंसी होती है। यह दुनिया भर के कंप्यूटरों के Decentralized Network पर कार्य करता है। बिटकॉइन लेनदेन को ब्लॉकचेन नामक एक Public Ledger में दर्ज किया जाता है जो इसे सुरक्षित और पारदर्शी बनाता है।

जिस तरह से शेयर के प्राइस हमेशा स्थिर होते हैं और इसमें उतार-चढ़ाव बना रहता है उसी प्रकार बिटकॉइन का प्राइस भी अक्सर स्थिर रहता है। कई निवेशक इसमें निवेश करते हैं और लाभ भी कमाते हैं।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य मूल्य

तो आइए हम प्राइस के हिसाब से भी यह जान लेते हैं कि बिटकॉइन का भविष्य भारत में कैसा हो सकता है।

तो बिटकॉइन का भविष्य 2023 मैं यह देखा जा रहा है कि अगस्त और सितंबर 2023 में बिटकॉइन का मूल्य 26 लाख तक पहुंच सकता है और इसमें निवेश करना अच्छा साबित होगा।

इसके अलावा बिटकॉइन का भविष्य 2025 की बात करें तो कई क्रिप्टो एक्सपोर्ट ने यह बताया है कि 2025 में बिटकॉइन का मूल्य 46 लाख से 53 लाख तक पहुंच सकता है।

इसके अलावा बिटकॉइन का भविष्य 2030 में काफी ज्यादा उज्जवल हो जाएगा। कई विशेषज्ञों ने यह कहा है कि इसका मूल्य 1.34 करोड रुपए तक जा सकता है।

लेकिन यहां पर यह ध्यान देने वाली बात है कि भारत के रिजर्व बैंक ने पहले ही अपनी डिजिटल करेंसी यानी डिजिटल रुपया को लॉन्च कर दिया है और यदि भारत में डिजिटल करेंसी अधिक लोकप्रिय होती है तो हो सकता है कि भारत में इसका प्राइस कम भी हो जाए।

भारत मे बिटकॉइन लीगल है या नहीं?

भाई अभी हम भारत में बिटकॉइन की वर्तमान स्थिति को समझते हैं। भारत में बिटकॉइन ने कई इन्वेस्टर्स और तकनीकी उत्साही लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल की है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी का भारत के साथ कुछ अच्छा संबंध नहीं रहा है।

2018 में भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिससे कि भारत में कोई भी बिटकॉइन ना खरीद सकता था और ना ही भेज सकता था। हालांकि इस Ban को 2020 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हटा दिया था और उसके बाद से अभी भारत में बिटकॉइन यानी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना लीगल है।

क्या भारत में बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी बैन होगी?

2023 में फिर से यह बात चल रही है कि क्रिप्टो करेंसी भारत में होगी 1 या नहीं? तो हम आपको बता दे की भारत में बिटकॉइन पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

भले ही किसी सरकारी या वित्तीय संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है लेकिन सरकार द्वारा यह कहा गया है कि सरकार बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट करने से संबंधित कुछ दिशा निर्देश देगी। हालांकि अभी तक इस से संबंधित कुछ स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं।

भारत में बिटकॉइन के लिए कई अवसर हैं जैसे इसके सबसे मुख्य लाखों में से एक किया है कि यह विकेंद्रीकृत मुद्रा है। इसके अतिरिक्त बिटकॉइन सीमा रहित है जिसे दुनिया में कहीं से भी पैसा भेजना और प्राप्त करना काफी आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़े :

भारत में क्रिप्टो करेंसी इंडस्ट्री आने वाला भविष्य काफी सकारात्मक हो सकता है जो निवेशकों और व्यवसाय दोनों के लिए ही अच्छा होगा।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य – FAQ’s

Q. क्रिप्टोकरेंसी 2023 का भविष्य क्या है?

Ans- क्रिप्टो करेंसी मैं 2023 के लिए यह अनुमान लगाया गया है कि इसके अंतर्गत बिटकॉइन का प्राइस 26 लाख तक जा सकता है।

Q. क्या भारत में क्रिप्टो करेंसी बैन होगी?

Ans- हालांकि तो भारत में यह कहा गया है कि कृपया करेंसी को पूरी तरह से बैन नहीं किया जाएगा। हालांकि आरबीआई द्वारा इसे रेगुलेट करने के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए जा सकते हैं।

Q. क्या भविष्य में बिटकॉइन बढ़ेगा?

Ans- जी हां भविष्य में बिटकॉइन बढ़ने के अच्छे आसार नजर आ रहे हैं। इस लेख में हमने 2023 से 2030 तक का क्रिप्टोकरंसी भविष्य के बारे में जानकारी भी दी है।

Q. बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

Ans- बिटकॉइन किसी देश की करेंसी नहीं है बल्कि इसे एक इंजीनियर सातोशी नाकामोतो ने निर्माण किया है जो कि जापान के इंजीनियर है। या एक प्राइवेट करेंसी है।

Q. बिटकॉइन के नुकसान क्या है?

Ans- जहां बिटकॉइन के कुछ फायदे हैं वह इसके कुछ नुकसान भी हैं। जैसे कि बिटकॉइन को किसी भी सरकार या वित्तीय संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। यह काला बाजार गतिविधि को भी बढ़ावा दे सकती है। हालांकि बिटकॉइन में ब्लॉकचेन पद्धति का उपयोग किया जाता है लेकिन फिर भी इसमें साइबर हैकिंग के आसार नजर आते हैं।

Q. क्रिप्टो करेंसी लिस्ट में से कौन सी करेंसी ज्यादा बेहतर है।

Ans- क्रिप्टो करेंसी लिस्ट में से बिटकॉइन, एथेरियम, पैंथर इत्यादि क्रिप्टो करेंसी को सबसे अच्छा माना जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि भारत में बिटकॉइन का भविष्य क्या है? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको बिटकॉइन का भविष्य इसके मूल्य और इसके लीगल होने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होगी।

यदि आप इस विषय पर कुछ अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment