पूरे भारत में कितने आईएएस अधिकारी हैं?

Bharat Me Kitne IAS Hai – भारत में दुनिया की सबसे बड़ी प्रशासनिक व्यवस्था है और भारतीय प्रशासनिक सेवा देश की प्रमुख सिविल सेवा है। भारत में कई लोग IAS अधिकारी बनने की ख्वाहिश रखते हैं और कई लोग इसे देश की प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक मानते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में कितने आईएएस हैं?

तो अगर आप भी भारत के IAS की संख्याओं को जानना चाहते हैं तो इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहें। इस लेख में हम जानेंगे कि भारत में कितने आईएएस हैं? साथ ही हम IAS अधिकारियों की जिम्मेदारियों के बारे में भी जानेंगे। तो आइए लेख को शुरू करते हैं।

भारत में कितने आईएएस हैं?

Bharat Me Kitne IAS Hai

2022 तक भारत में कुल IAS की संख्या 4926 कैडर है। द यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी UPSC सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने के बाद 3511 IAS अधिकारियों की भर्ती सीधे करता है और शेष 1415 IAS अधिकारियों को स्टेट सिविल सर्विसेज (SSC) प्रमोशन प्रदान करता है।

IAS अधिकारी भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। लेकिन IAS अधिकारियों बनने की सबसे बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश में है इसके बाद बिहार और महाराष्ट्र राज्य भी इसमें शामिल है।

IAS पद के लिए हर साल UPSC कुल 180 कैंडिडेट को इस पद के लिए चुनता है। 180 से ज्यादा हर साल कोई भी अधिकारी नहीं चुना जा सकता। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी सिविल सेवकों को प्रदान की जाने वाली ट्रेनिंग की Quality में अधिक उम्मीदवारों को जोड़ने से फर्क पड़ सकता है।

भारत के सबसे सभी IAS अधिकारियों में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय अधिकारी अभी तक के आर्मस्ट्रांग पाम, अरुणा सुंदर्राजन, दुर्गा शक्ति नागपाल, हरी चंदना दसारी, और स्मिता सभरवाल है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा IAS क्या है?

IAS का फुल फॉर्म इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Indian Administrative Service) होता है। भारत की सबसे प्रमुख सिविल सेवाओं में से एक है। IAS Officer केंद्र और राज्य सरकार दोनों सरकारों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार होता है। विभिन्न विभागों और मंत्रालयों के प्रमुख पदों पर होते हैं।

एक IAS अधिकारी जिला अधिकारी के रूप में कार्य करता है और सभी जिलों के लिए एक अलग IAS होता है। वह इन विभागों के लिए नीति निर्माण करते हैं और उसका कार्यान्वयन भी करते हैं।

IAS अधिकारियों की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या है?

IAS अधिकारियों के ऊपर कई सारी भूमिका और जिम्मेदारियां होती है। क्योंकि यह पूरे एक जिले को संभाल रहे होते हैं। इनकी कुछ महत्वपूर्ण भूमिका और जिम्मेदारियां इस प्रकार हैं –

  • एक IAS ऑफिसर मंत्रियों और अन्य नीति निर्माताओं के साथ मिलकर काम करते हैं जो देश और उसके लोगों के सर्वोत्तम हित में नीतियां तैयार कर सके।
  • अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्थानीय प्रशासन और अन्य सुधारक के साथ मिलकर काम करते हैं की नीतियों को प्रभावी ढंग से और कुशलता से लागू किया जा सके।
  • IAS अधिकारी या सुनिश्चित करता है कि जिले में चलाए जा रहे सभी कार्यक्रम निर्धारित समय सीमा और बजट के भीतर पूरे हो जाए और अपनी गुणवत्ता मानकों को भी पूरा करें।

भारत में कितने आईएएस हैं (FAQ)

Q.1 साल में कितने IAS बनते हैं?

Ans- 1 साल में कुल 180 उम्मीदवार IAS बनते हैं।

Q.2 जिले में कुल कितने IAS होते हैं?

Ans- 1 जिले के लिए IAS की संख्या 5 या अधिक से अधिक 10 निर्धारित की गई है।

Q.3 वर्तमान में भारत की IAS कौन है?

Ans- लगभग हर जिले के IAS अलग-अलग होते हैं इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि इस समय भारत का 1 IAS कौन है?

Q.4 बिहार में कितने IAS हैं?

Ans- बिहार से अभी तक की कुल IAS अधिकारियों की संख्या 462 है।

Q.5 यूपी में कितने IAS हैं?

Ans- यूपी में अभी तक कुल IAS अधिकारियों की संख्या 548 है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि भारत में कितने आईएएस हैं? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको भारत के IAS की संख्याओं के बारे में जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इस विषय से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment