भारत का झंडा किसने बनाया था (Bharat Ka Jhanda Kisne Banaya Tha) 2023

भारत का झंडा किसने बनाया था – नमस्कार दोस्तों आपका हमारे एक और नए पोस्ट में स्वागत है जहा आज Bharat Ka Jhanda Kisne Banaya Tha के बारे में बात करने जा रहे है और मुझे उम्मीद है आपको भारत के ध्वजः के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी यदि आप भारत के झंडे के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते है तब आप एक दम सही पोस्ट पर आये है।

भारत का झंडा हमारे देश की शान है जहा यदि आप हमारे झंडे के बारे में ही जानकरी नहीं रखते है तब यह एक अच्छी बात नहीं है जहा आज भारत देश एक विकास शील देश है और 2047 तक भारत एक विकसित देश हो जायेगा। परन्तु आज इस पोस्ट में हम भारत के झंडे के बारे में बात करने जा रहे है तो पोस्ट पर आगे बढ़ते है।

भारत का झंडा किसने बनाया था?

भारत का झंडा Pingali Venkayya (पिंगली वेंकैया) ने बाय है यह एक डिजाइनर है इन्होने भारत के झंडे भारत की आजादी से कुछ महीने पहले बनाया था और तब से लेकर आज तक भारत के झंडे में किसी भी तरह का कोई फेरबदल नहीं किया गया है। और इस झंडे को सविधान सभा की बैठक में 22 जुलाई, 1947 को पूर्ण रूप से अपना लिया गया था।

Bharat Ka Jhanda Kisne Banaya Tha

और जब भी भारत में गणतंत्रता दिवस और स्वतंत्र दिवस के अवसर पर पुरे भारत में अलग अलग स्थलों पर भारत के ध्वजः को फहराया जाता है जैसे की भारत के स्कूलों में संसद भवन में इसी के साथ भारत को झंडे को जब भी लगाया जाता है या फिर उतारा जाता है। तब झंडे को कभी भी झुकाया नहीं जाता है हमेशा झंडे को पीछे करते हुए लगाया या फिर उतारा जाता है।

तिरंगे के चक्र में 24 तिलिया क्यों होती है?

भारत में धर्म को बहुत ज्यादा महत्व दिया गया है जहा हम अगर वेदांत और धर्म ग्रन्थ की बात करे तो मनुष्य के लिए 24 धर्म मार्ग बताये गए है जिसके अनुसार मनुष्य को इन्ही 24 धर्म के मार्गो का अनुसरण करना चाहिए इसीलिए भारत के जहन्दे में अशोक चक्र की 24 तीलियों को दर्शाया गया है।

भारत का झंडा कितनी बार बदला गया है?

जैसा की आपको पता है भारत काफी समय तक विदेशी हुकूमतों की गुलामी को झेलता रहा था जहा भारत का झंडा आजादी मिलने के पहले 116 बार बदला गया था और आजादी के बाद हमारे भारत का झंडा पूरी तरह से जो आज है वही है और आगे इसे कभी भी बदला नहीं जायेगा।

सबसे पहले झंडा कहाँ फहराया गया?

भारत में पहली बार बंगाल विभाजन के समय 7 अगस्त 1906 को फहराया गया था जहां बंगाल के पारसी बागान चौक में बंगाल विभाजन रैली का आयोजन किया गया था समय भारत का झंडा पहली बार फहराया गया था उस समय झंडे में केवल तीन पट्टी यही थी अशोक चक्र नहीं था फिर बाद में इसमें अशोक चक्र लाया गया

भारत के झंडे के अन्य नाम कौन से है

भारत के झंडे के 2 नाम और भी हैं तिरंगा और तद्भव भी कहा जाता है यदि कोई व्यक्ति भारत के झंडे का अपमान करता है या फिर झंडे को जलाता है या फिर फाड़ने का काम करता है तो उस व्यक्ति के ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है जब भी आपको भारत के झंडे की इस तरह की स्थिति देखने मिले तब आपको भारत के सच्चे नागरिक होने के नाते ऐसा होने से रोकना चाहिए।

भारत के तिरंगे के तीनों रंगो का क्या मतलब है?

भारत के झंडे में तीन रंग है जो की केसरिया , सफ़ेद और हरा है जहा इन तीनो रंगो का अलग अलग मतलब होता है। केसरिया रंग शक्ति को दर्शाता है, सफ़ेद रंग शांति का प्रतिक है और हरा रंग भारत की सम्पन्नता और भारत की कृषि को दर्शाता है। क्युकी भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसी के साथ झंडे में बीच में एक अशोक चक्र है

जो भारत के राजा अशोक के द्वारा सारनाथ सिंह के आधार पर बनाया गया है। अशोक चक्र जीवन चक्र की गति को और तिलिया भारत के धर्म मार्ग को दर्शाता है। भारत के झंडे की लम्बाई और चौड़ाई का अनुपात २:३ रखा गया है आपने भी कभी भारत के झंडे को चौकोर नहीं देखा होगा।

भारत का झंडा किसने बनाया था – FAQs

भारत का झंडा किसने बनाया था?

भारत का झंडा Pingali Venkayya (पिंगली वेंकैया) बनाया था।

तिरंगे का जन्म कब हुआ था?

तिरंगे का जन्म 22 जुलाई 1947 में हुआ था।

विश्व का सबसे बड़ा भारतीय ध्वज कहां स्थित है?

भारत का सबसे ऊँचा झंडा अमृतसर में भारत और पाक की अटारी सीमा पर है जिसका कुल आयाम 120 × 80 है और इसके खम्बे की लंबाई 360 फ़ीट है।

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह क्या है?

भारत का राष्ट्रीय चिन्ह अशोक चिह्न है।

भारत का राष्ट्रीय फल कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय फल आम है।

भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है।

भारत का राष्ट्रीय गीत क्या है?

भारत का राष्ट्रीय गीत वन्‍दे मातरम है।

भारत का राष्ट्रीय पक्षी कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय पक्षी भारतीय मोर, पावों क्रिस्‍तातुस है।

भारत का राष्ट्रीय पशु कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय पशु  बाघ है।

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष कौन सा है?

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद का पेड़ है।

भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी है?

भारत में बहुत सारी भषाओ के चलते विभिन्नताएं है परन्तु काम काजी भाषा के रूम में हिंदी भाषा को राजभाषा बनाया गया है।

अंत में

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको भारत का झंडा किसने बनाया था के बारे में जानकारी दी है जहा मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद आई होगी इसी के साथ यदि आपको हमारे इस पोस्ट में किसी भी तरह की त्रुटि दिखाई देती है या फिर आपका कोई सुझाव है तब आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Leave a Comment