नेपाल भारत से कब अलग हुआ? (Nepal Bharat Se Kab Alag Hua )

नेपाल भारत से कब अलग हुआ – नेपाल और भारत के बीच लंबे समय से ऐतिहासिक सांस्कृतिक और सामाजिक संबंध रहा है। एक समय पर यह दोनों ही देश अलग हो गए लेकिन पहले नेपाल भी भारत देश में ही शामिल था। इन दोनों ही राष्ट्रों के बीच अलग होने के कई कारण है जिनमें भू-राजनीतिक परिवर्तन और रणनीतिक गठजोड़ शामिल है। लेकिन आज भी कई लोग या नहीं जानते हैं कि नेपाल भारत से कब अलग हुआ? इसीलिए आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं।

आज का यह लेख भारत से नेपाल के अलग होने की घटनाओं से संबंधित है। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि नेपाल भारत से अलग कब हुआ तो इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे।

नेपाल भारत से कब अलग हुआ?

नेपाल भारत से 1816 में अलग हुआ था। 18वीं शताब्दी की शुरुआत में नेपाल में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ युद्ध लड़ा जिसे एग्रो नेपाली युद्ध के रूप में जाना जाता है। या युद्ध हिमालय क्षेत्र पर नियंत्रण के लिए लड़ा गया था और यह पूरे 2 साल तक चला था पुलिस टॉप जर्नल भक्ति थापा के नेतृत्व में नेपाली सेना ने ब्रिटिश सेना का कड़ा प्रतिरोध किया था लेकिन अंत में नेपाली सेना को हार का सामना करना पड़ा था।

Nepal Bharat Se Kab Alag Hua

और ऐसे में नेपाल और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने सुगौली की संधि की थी जो कि 1816 में हुई थी। संधि ने एग्रो नेपाली युद्ध के अंत को चिन्हित किया और नेपाल और भारत के बीच की सीमा को परिभाषित किया।

इस संधि के तहत नेपाल को एक काफी बड़ा हिस्सा भारत को देना पड़ा था जिसमें सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल है। लेकिन इस संधि के बाद भी नेपाल एक आजाद राष्ट्र के रूप में विकसित हुआ और नेपाल ने खुद को आजाद रखा।

नेपाल और भारत की सीमा को एक नदी से विभाजित किया गया था जिसे नेपाल में नारायणी और भारत में गंडक के नाम से जाना जाता है।

यहां पर यह फैसला किया गया था कि नदी के पूर्वी छोर का इलाका एक देश का होगा और पश्चिमी चोर का इलाका दूसरे देश का। तो कुछ इस प्रकार से नेपाल भारत से अलग हुआ था।

नेपाल का इतिहास

बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि नेपाल कभी भी कानूनी रूप से भारत का हिस्सा नहीं रहा था। अगर हम नेपाल की उत्पत्ति को देखे तो इसकी उत्पत्ति लगभग 8000 ईसा पूर्व नवपाषाण युग में हुई थी। काठमांडू घाटी इस समय के दौरान प्राचीन बस्तियों और शहरी नियोजन के साक्ष्य के साथ सभ्यता का एक महत्वपूर्ण केंद्र था।

नेपाल मुगल साम्राज्य या दिल्ली सल्तनत से भी सदियों पहले अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखा है। दरअसल नेपाल का नाम पहले गोरखा साम्राज्य था जोकि सन 1764 में बदल कर नेपाल में परिवर्तित कर दिया गया।

नेपाल ने खुद को अंग्रेजों के आधिपत्य से भी स्वतंत्र रखा है। नेपाल और भारत का एक सामान इतिहास है जो प्राचीन काल से है। दोनों देश समान सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं को साझा करते हैं और इन पर मौर्य और मुगलों जैसे राजवंशों की एक श्रृंखला का शासन भी रहा है।

हालांकि भारतीय उपमहाद्वीप के ब्रिटिश उपनिवेशीकरण में इस क्षेत्र के भू राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया। ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने भारत के क्षेत्रों पर कब्जा करने और क्षेत्र के बाद उपनिवेशीकरण के कारण एक अलग नेपाल राज्य का उदय हुआ।

अलग होने के बाद नेपाल और भारत के संबंध

अलग होने के बाद भी नेपाल और भारत ने अच्छे संबंध बनाए रखा जिसे 1950 में हस्ताक्षरित शांति और मित्रता की संधि द्वारा औपचारिक रूप दिया गया। इन संधि ने दोनों देश के बीच एक अनूठा संबंध स्थापित किया जहां नेपाली नागरिकों को भारत में भारतीय नागरिकों के समान अधिकार और विशेष अधिकार भी प्राप्त है।

नेपाल भारत से अलग क्यों हुआ?

नेपाल का स्वतंत्र रहने का एक रणनीतिक निर्णय था जो उसके नेताओं के दृष्टि का कारण था। इसमें राज्य त्रिभुवन भी शामिल थे जो नेपाल के स्वतंत्रता के दौरान यहां के सम्राट थे।

नेपाल के नेताओं का मानना था कि अपनी संप्रभुता और पहचान को बनाए रखने के लिए देश की स्वतंत्रता आवश्यक है। 1951 की क्रांति नेपाल के स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण मोड़ थी। क्रांति ने राणा शासन के अंत और नेपाल में लोकतांत्रिक शासन की शुरुआत को चिन्हित किया था।

नेपाल भारत से कब अलग हुआ?

Q. नेपाल का पूराना नाम क्या था?

Ans- नेपाल का पुराना नाम गोरख साम्राज्य था।

Q. नेपाल और भारत का बंटवारा कब हुआ था?

Ans- इस समय नेपाल और भूटान स्वतंत्र राज्य थे और विभाजन से प्रभावित नहीं थे। 15 अगस्त 1947 की आधी रात को भारत और पाकिस्तान कानूनी रूप से दो स्वतंत्र राष्ट्र बन गये।

Q. नेपाल किसका गुलाम था?

Ans- केवल नेपाल ही एक ऐसा देश है जो कभी भी किसी का गुलाम नहीं था। लेकिन भारत से अलग होने के बाद ब्रिटिश साम्राज्य ने यहां पर एक रेजिडेंस स्थापित कर दिया था जिससे पूछे बिना नेपाल कोई भी कार्य नहीं कर सकता था। और यह एक अप्रत्यक्ष रूप से ब्रिटिश का नेपाल पर शासन ही था।

Q. नेपाल भारत युद्ध कब हुआ था?

Ans- नेपाल भारत युद्ध सन 18 सो 14 से लेकर 1816 तक हुआ था। हालांकि यह युद्ध ब्रिटिश इंडिया के साथ हुआ था लेकिन इसे हम भारत और नेपाल युद्ध भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि नेपाल भारत से कब अलग हुआ? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको नेपाल और भारत की विभाजन के बारे में जानकारी मिल पाई होगी। यदि आप इस विषय से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं या

तो हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Comment