भारत अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डालिए – 2023

भारत अमेरिका मतभेद – पिछले कुछ वर्षों में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध काफी विकसित हुए हैं। जहां दोनों देश काफी समय से सहयोगी हैं वहीं कई ऐसे मुद्दे भी रहे हैं जिन्होंने उनके रिश्ते को काफी प्रभावित किया है। अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में इन दोनों ही देशों को लेकर यह प्रश्न पूछे जाते हैं कि भारत अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डालिए।

इसीलिए आज के इस लेख में हम भारत अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दों के बारे में जानेंगे और यह देखेंगे कि भारत और अमेरिका के विवाद की जड़ है। तो आइए लेख को शुरू करते हैं

भारत अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दों पर प्रकाश डालिए

हालांकि इस प्रश्न का उत्तर आपको कई किताबों में मिल जाएगा लेकिन यहां पर हम 2023 से संबंधित कुछ ऐसे मुद्दों पर प्रकाश डाल रहे हैं जो भारत और अमेरिका के बीच मतभेद का कारण बन रहे हैं।

जीएसपी की वापसी

जीएसपी एक विशेष व्यापार विशेषाधिकार था जिसने भारतीय निर्यात जैसे कपड़ा और इंजीनियरिंग सामान को अमेरिकी बाजार में शुल्क मुक्त प्रवेश करने की अनुमति दी थी।

हालांकि अमेरिकी सरकार ने भारत की व्यापार बाधाओं और बौद्धिक संपदा अधिकार नीतियों पर चिंताओं का हवाला देते हुए 2019 में जीएसपी कार्यक्रम में भारत की भागीदारी को समाप्त कर दिया। यह कदम भारत के निर्यात क्षेत्र के लिए एक झटका था जो कई वर्षों तक जीएसपी कार्यक्रम से प्रभावित हुआ था।

2021 में अमेरिकी सरकार ने घोषणा की कि वह भारत की जीएसपी स्थिति को फिर से लागू करेगी जो भारत के निर्यातकों के लिए एक सकारात्मक विकास था।

भारत और अमेरिका का व्यापार विवाद

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच कई व्यापार विवाद हुए हैं। जिनमें से एक विवाद 2019 में जीएसपी कार्यक्रम से हटाने का था। इसके अतिरिक्त अमेरिकी सरकार ने भारतीय इस्पात और एलुमिनियम उत्पादों पर शुल्क लगाया जिससे भारतीय निर्यात और प्रभावित हुआ।

कुछ उत्पादों पर आयात शुल्क के कारण अमेरिका द्वारा भारत को टैरिफ किंग के रूप में संदर्भित किया गया है। अमेरिकी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स, एल्कोहल और ऑटोमोबाइल जैसी वस्तुओं पर अत्यधिक उच्च तारीफ के लिए भारत की आलोचना भी की है।

दोनों देश इन मुद्दों को हल करने और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को बेहतर बनाने के लिए बातचीत में लगे हुए हैं।

WTO विवाद

भारत विश्व व्यापार संगठन के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कई विवादों में शामिल रहा है। प्रमुख मुद्दों में से एक चिकित्सा उपकरणों की कीमतों को सीमित करने का भारत का निर्णय है जिसे अमेरिकी सरकार ने चुनौती दी है।

अमेरिका ने तर्क दिया है कि भारत का मूल्य नियंत्रण विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन करता है और विदेशी कंपनियों के साथ भेदभाव करता है।

एक अन्य मुद्दा अमेरिकी द्वारा अपने कृषि और डेयरी उत्पादों के लिए भारतीय बाजार में अधिक पहुंच की मांग है। अमेरिकी सरकार ने इन उत्पादों के आयात पर भारत के प्रतिबंधों की आलोचना की है यह तर्क देते हुए कि वह वैज्ञानिक साक्ष्य पर आधारित नहीं है और अमेरिकी निर्यात को गलत तरीके से प्रतिबंधित कर रहे हैं।

रूस से भारत की निकटता

भारत की रोशन इकट्ठा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उसके संबंधों में चुनाव का एक सोच रही है। एक प्रमुख मुद्दा रूप से एस 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने का भारत का निर्णय है जो 5.4 बिलियन डॉलर का सौदा है।

अमेरिकी सरकार ने इस खरीद पर चिंता व्यक्त की है और यह तर्क देते हुए कहा है कि यह अमेरिकी सेना के साथ काम करने की भारत की क्षमता के समझौता कर सकती है और रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन कर सकती है।

भारत अमेरिका का आईपीआर विवाद

आईपीआर का उल्लंघन अमेरिका और भारत के बीच संबंधों में तनाव का एक स्त्रोत रहा है। अमेरिकी सरकार ने भारत पर भारत में कार्यरत अमेरिकी कंपनियों के बौद्धिक संपदा अधिकारों की पर्याप्त रूप से रक्षा करने में विफल रहने का आरोप लगाया है और आईपीआर उल्लंघन 9 के लिए भारत को अपनी प्राथमिकता निगरानी सूची में रखा है। तो यह भारत अमेरिका मतभेद के कुछ पांच प्रमुख मुद्दे थे जिनके बारे में हमने जाना।

भारत अमेरिका मतभेद – FAQ’s

वर्तमान में भारत और अमेरिका के संबंध कैसे हैं?

वर्तमान समय में भारत और अमेरिका में संबंध धीरे-धीरे बेहतरीन हो रहे हैं। कई तरह के संवाद और भारत के बीच में हुए हैं वह अमेरिका और भारत की दूरियों को कम कर रहा है।

भारत और अमेरिका के बीच नागरिक परमाणु समझौता कब हुआ?

भारत और अमेरिका के बीच 18 जुलाई 2005 को नागरिक परमाणु समझौता हुआ था।

भारत अमेरिका संबंधों की शुरुआत कब हुई?

भारत अमेरिका संबंधों की शुरुआत सन 1994 में हुई थी जब प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने अमेरिका में यात्रा की थी।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि भारत-अमेरिका मतभेद के पांच प्रमुख मुद्दे क्या है? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको भारत और अमेरिका के बीच कुछ प्रमुख मुद्दों के बारे में जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इस विषय से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment