किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है – 2023

किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है – लगभग हम सभी लोग या तो जानते ही हैं कि भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है? यानी कि ऐसे कौन कौन से देश दुनिया में हैं जो भारत से क्षेत्रफल में ज्यादा है।

तो अगर आप जानना चाहते हैं कि किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है? तो आज के इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहें। क्योंकि आज के इस लेख में हम देशों के क्षेत्रफल के बारे में गहराई से जानेंगे। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के 10 सबसे बड़े देश कौन-कौन से हैं। तो आइए लेख को शुरू करते हैं।

किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है?

तो सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि भारत भूमि क्षेत्र के हिसाब से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है जो लगभग 3.3 मिलियन वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है।

किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है

तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से देश हैं जो क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश है।

रूस (Russia)

पहले नंबर पर रूस है जो पूरी दुनिया में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश है। इसका क्षेत्रफल लगभग 17.1 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। यह विशाल देश 2 महाद्वीपों एशिया और यूरोप से घिरा हुआ है।

रूस मुख्य रूप से अपने विशाल भूमि के लिए जाना जाता है जो उत्तर में साइबेरिया के जमे हुए टुंड्रा से लेकर देश के यूरोपीय भाग के हरे-भरे जंगलों तक फैला है। दुनिया की सबसे गहरी झील बैकाल झील और दुनिया की सबसे लंबी नदी वोल्गा का घर भी है।

रूस के साथ कई अलग-अलग देशों के बॉर्डर भी लगते हैं जिनमें पोलैंड, यूक्रेन, नार्वे, कजाकिस्तान, चीन, उत्तर कोरिया शामिल है।

कनाडा (Canada)

कनाडा क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। इसका क्षेत्रफल लगभग 9.98 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। यह देश उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग में स्थित है और दक्षिण में संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तर में आर्कटिक महासागर की सीमा के साथ मिलता है।

कनाडा भी अपने बड़े क्षेत्रफल के लिए जाना जाता है जो पश्चिम में राखी पर्वत से लेकर पूर्वी तट की रोलिंग पहाड़ियों तक फैला हुआ है। कनाडा की राजधानी ओटावा है और इस देश में क्षेत्रफल के रूप में भी कई अलग-अलग बड़े शहर है जिसमें टोरंटो, मॉन्ट्रियल, वेंकूवर और कैलगरी शामिल है।

इन्हें भी पढ़े : भारत का नक्शा राज्यों के नाम सहित और राजधानिया

चीन (China)

क्षेत्रफल की दृष्टि से चीन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है। इसका क्षेत्रफल लगभग 9.6 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। चीन पूर्वी एशिया में स्थित है और रूस भारत और उत्तर कोरिया सहित 14 अन्य देशों के सीमा के साथ मिलता है।

चीन का क्षेत्र पश्चिम में हिमालय के पहाड़ों से लेकर उत्तर के रेतीले रेगिस्तान तक शामिल है। बीजिंग चीन की राजधानी है और इसके कुछ प्रमुख बड़े शहरों में शंघाई, शेञ्जेंग और गुआंगझू शामिल है। यहां की आबादी कुल 140.21 करोड़ है।

संयुक्त राज्य अमेरिका (United State of America)

संयुक्त राज्य अमेरिका क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है। इसका क्षेत्रफल लगभग 9.52 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। इस देश की आबादी 32.95 करोड़ है।

यह उत्तरी अमेरिका में स्थित है जिस के उत्तर में कनाडा और दक्षिण में मेक्सिको देश स्थित है। संयुक्त राज्य अमेरिका का क्षेत्रफल पश्चिम में राखी पर्वत से लेकर देश के मध्य भाग में महा मैदान और पूर्व में अपलाचयन पर्वत तक फैला हुआ है।

वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी है। यहां के कुछ प्रमुख सबसे बड़े शहरों में न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, शिकागो और न्यूस्टन शामिल है।

ब्राजील (Brazil)

ब्राजील क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है। इसका क्षेत्रफल लगभग 8.5 बिलियन वर्ग किलोमीटर है। यहां की कुल आबादी 21.26 करोड़ है।

अमेजॉन रेनफॉरेस्ट एक ऐसा जंगल है जो ब्राजील की क्षेत्रफल के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अधिक जैव विविधता वाला वर्षावन है।

ब्राजील दक्षिण अमेरिका में स्थित है और चिल्ली और इक्वाडोर को छोड़कर महाद्वीप के सभी देशों के सीमा के साथ मिल जाता है। ब्रासीलिया ब्राजील की राजधानी है। ब्राजील में कुछ प्रमुख शहरों में साओ, पाओलो, रियो डी जेनेरियो और सल्वाडोर शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया (Australia)

ऑस्ट्रेलिया भूमि क्षेत्र के हिसाब से दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है जिसका क्षेत्रफल लगभग 7.7 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। इस देश की कुल आबादी 2.57 करोड़ है।

ऑस्ट्रेलिया दक्षिणी गोलार्द्ध में स्थित है और यही एकमात्र ऐसा देश है जो दुनिया में स्थित पूरे महाद्वीप को कवर करता है। यानी कि यह दुनिया के सात महाद्वीप की सीमाओं के साथ मिलता है। ऑस्ट्रेलिया का क्षेत्रफल में ग्रेट बैरियर रीफ, जो कि दुनिया की सबसे बड़ी कोरल रीफ प्रणाली है, ऑस्ट्रेलियाई आउटबैक और देश के मध्य भाग में एक विशाल और शुष्क क्षेत्र शामिल है।

कैनबरा ऑस्ट्रेलिया देश की राजधानी है जहां पर कुछ प्रमुख शहर सिडनी, मेलबर्न, ब्रिसबेन, पर्थ और एडिलेड शामिल है।

तो इस प्रकार यह सभी देशों का क्षेत्रफल भारत के क्षेत्रफल से अधिक है। हालांकि क्षेत्रफल के हिसाब से तो भारत सातवें स्थान पर है परंतु आबादी के अनुसार भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश माना जाता है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के सबसे बड़े देश कौन-कौन से हैं?

हालांकि अभी हमने यह जाना कि किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है परंतु आइए हम यहां पर आपको विश्व के 10 सबसे बड़े देशों की जानकारी देते हैं। जिसकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

RankCountryLand Area (square kilometers)
1Russia17,098,242
2Canada9,984,670
3China9,596,961
4United States9,147,593
5Brazil8,515,767
6Australia7,692,024
7India3,287,263
8Argentina2,780,400
9Kazakhstan2,724,900
10Algeria2,381,741

किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है – FAQ’s

पृथ्वी पर सबसे बड़ा देश कौन सा है?

पृथ्वी पर सबसे बड़ा देश क्षेत्रफल की दृष्टि से रूस है। रूस के बारे में पूरी जानकारी हमने इस लेख में बताई है।

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?

दुनिया का सबसे छोटा देश क्षेत्रफल के हिसाब से वेटिकन सिटी है। इसका क्षेत्रफल केवल 0.49 वर्ग किलोमीटर है।

एशिया में किस देश का क्षेत्रफल सबसे बड़ा है?

एशिया में रूस देश का क्षेत्रफल सबसे बड़ा है। उसके बाद दूसरे नंबर पर चीन और तीसरे नंबर पर भारत शामिल है।

भारत का क्षेत्रफल कितना है?

भारत का क्षेत्रफल कुल 3.287 मिलियन वर्ग किलोमीटर है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि किस देश का क्षेत्रफल भारत से ज्यादा है? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको दुनिया के सात अलग-अलग देशों के क्षेत्रफल के बारे में जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इस विषय से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां पाना चाहते हो तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment