2047 का भारत कैसा होगा? | मेरे सपनों का भारत 2047 पर निबंध

मेरा सपनो का भारत कैसे होगा : नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है जहा आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको 2047 का भारत कैसा होगा? जे बारे में बताने जा रहे है जिससे की आपको भी यह एक सही तरह से पता चल पाए आखिर आने वाले समय में भारत किस तरह का दिखाई देगा। वैसे आज के समय में इंटरनेट काफी ज्यादा लोगों तक पहुंच गया है और वही अगर भारत के 10 साल पुराने समय में जाएं तो इंटरनेट काफी कम लोग ही यूज करते थे जहां आज हम इस लेख के माध्यम से 2047 का भारत कैसा होगा? (2047 Ka Bharat Kaisa Hoga) बढ़ेंगे और इसी के साथ-साथ यदि आप चाहें तो इस विषय पर हमारे पोस्ट के माध्यम से निबंध भी तैयार कर सकते हैं।

2047 का भारत कैसा होगा? (2047 Ka Bharat Kaisa Hoga)

यूं तो भारत शुरू से ही अपने ज्ञान को पूरे विश्व तक पहुंचा ता रहा है परंतु आज के समय की हम अगर बात करें तो भारत एक विकासशील देशों की गिनती में आता है और भारत की इकोनामी अपने आप में एक अलग इकोनामी है जहां पिछले कुछ समय के बाद से भारत की जीडीपी में भी बढ़ोतरी हुई है और यदि हम 2047 के भारत की कल्पना करें तो सबसे बेहतर कल्पना यही मानी जाएगी की जहा 2047 को भारत को आजाद हुए पूरे 100 वर्ष हो जाएंगे

और प्रत्येक नागरिक भारत का जिम्मेदार नागरिक भी होगा भारत के अन्य पिछड़े इलाकों या कस्बों को भी शहरीकरण के माध्यम से शहरों से जोड़ा जाएगा आज भी भारत में ऐसे बहुत सारे पिछड़े इलाके हैं जहां बिजली नहीं पहुंचती है और यातायात के साधन भी नहीं है परंतु 2047 तक भारत पिछड़े इलाके को शहरीकरण करके एक विकासशील क्षेत्र बनाएं जाएंगे।

2047 में भारत में शिक्षा व्यवस्था

भारत में अगर हम शिक्षा की बात करे तो भारत की शिक्षा अभी के समय पिछड़ी हुई है जहा अगर हम प्राचीन समय की शिक्षा पद्धति की बात करे तब गुरुकुल हुआ करते थे और उस समय नालंदा विश्वविद्द्यालय में बहार के देशो से बहुत सारे विद्यार्थी पढ़ने आते थे परन्तु विदेशी हुकूमतों के बाद भारत की शिक्षा व्यवस्था बिगड़ गई।

पर जहा तक 2047 की बात की जाये तब भारत शिक्षा बहुत ज्यादा एडवांस हो जाएगी जहा अभी के समय हम देखे तो भारत के बहुत सारे शिक्षक जो की यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ते है जहा उन्हें चैनल के माध्यम से बहुत सारे विद्यार्थी सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर रहे है। तो अभी हम आसानी से यह कह सकते है की भारत आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत ज्यादा आगे चला जायेगा। और फिर वापस से बहार के देशो के विद्यार्थी भारत में पढ़ने आएंगे।

2047 में भारत में कानून व्यवस्था

आज के समय में जो हमारी कानून व्यवस्था चल रही है वह हमारी नहीं है क्युकी जब भारत पर ब्रिटिश शासन था तब उनकी बनाई हुई साडी व्यवस्था आज तक हमारा देश चला रहा है और समय के साथ साथ इसमें कुछ बदलाव भी लाये गए है परन्तु हमारी न्याय व्यवस्था को अभी भी और सुधरजी जरुरत है अब ऐसे में यदि किसी देश की न्याय पद्धति बेहतर होगी तो वह जुर्म भी कम होंगे और वहां के नागरिक भी अच्छे से रह पाएंगे बिना किसी निडरता के साथ और अभी के समय में अगर जहां भारत के कुछ राज्यों की बात करे तो वह का माहौल इतना ख़राब हो गया है की बिना किसी बात पर लोग आपसे लड़ने आ जाते है और आपका नुकसान करने की कोशिश करते है।

हलाकि अब ऐसे में हम कह सकते है आने वाले समय तक भारत सरकार द्वारा कानून व्यवश्ता को भी सुधारा जायेगा और 2047 तक एक बेहतर कानून व्यवस्था और समाज हमें देखने को मिलेगा।

2047 में भारत में राजनैतिक बदलाव

जैसा की आप सब जानते ही है अभी के समय में हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी है और उन्होंने बहुत सारे बदलाव भी देश में किये और जब से वह प्रधानमंत्री बने है तब से लेकर आज तक भारत को आगे ही लेकर गए है हलाकि कुछ मामलो में देश में महंगाई भी बढ़ी है वही एक सटीक राजनैतिक माहौल भी देखने को मिला है। पहले की सरकार की बात की जाए तो वह केवल अपने तक ही सीमित थी परन्तु BJP के आने के बाद देश में बड़े बदलाव हुए जैसे की नोट बंदी हुई थी और कश्मीर से 370 धरा हटा दी गई इसी के साथ दूसरे देशो के साथ स्ट्राइक करके उन्हें सबक भी सिखाया गया।

इसी के साथ साथ 2047 तक भारत में अगर BJP सरकार रहती है तब भारत बहुत सारे देशो को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल आएगा और एक बेहतर राजनैतिक बदलाव हमें भारत में देखने को मिलेंगे।

तकनिकी के क्षेत्र में 2047 का भारत

अगर हम तकनीकी क्षेत्र के बात करें तो भारत आज के समय में तकनीकी क्षेत्र में भी बहुत आगे हो चुका है इसी के साथ साथ तकनीकी के क्षेत्र में भारत में इंटरनेट आने के बाद और इंटरनेट में भी रिलायंस जिओ आने के बाद भारत में एक अलग ही तरह से इंटरनेट क्रांति को देखा गया है जहां बहुत सारे लाखों लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने रोजगार को चला रहे हैं और जो रोजगार ऑफलाइन हुआ करते थे वह अभी इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन भी आ गए हैं और अपना मुनाफा उन्होंने डबल करा है

इसी के साथ साथ अगर हम 2047 में तकनीकी की बात करें तो 2047 तक भारत का एक ऑपरेटिंग सिस्टम पूरे भारत में लॉन्च कर सकता है इसी के साथ 2047 तक अपना खुद का एक सर्च इंजन भी लांच कर सकता है आज के समय में भारत में सबसे ज्यादा एंड्राइड उपयोग करने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है परंतु 2047 तक अगर भारत का खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम BharOs लाता है तो बहुत सारे लोग उसे ही उपयोग में लाएंगे तो इस हिसाब से हम कह सकते है भारत २०४७ तक तकनिकी के क्षेत्र में भी बहुत आगे जाने वाला है।

इन्हे भी पढ़े: क्या भारत नाटो का सदस्य है?

इन्हे भी पढ़े: अफगानिस्तान भारत से कब अलग हुआ?

इन्हे भी पढ़े: भारत का नक्शा राज्यों के नाम सहित और राजधानिया

जी हां इस हिसाब से हम कह सकते हैं कि भारत में भ्रष्टाचारी बेरोजगारी और आर्थिक महामारी जैसे समस्याएं खत्म होंगे इसी के साथ साथ 2047 तक भारत पूरी तरह से विकसित देशों में भी शामिल हो जाएगा और भारत में 2047 तक नए-नए राजनेता जब भारत की बागडोर संभालेंगे तो निश्चित तौर पर वह भारत को आगे लेकर आएंगे और भारत को एक समृद्ध और सशक्त देश बनाएंगे

2047 का भारत कैसा होगा – FAQs

Q.1 2047 का भारत कैसा होगा?

Ans. 2047 तक भारत अपनी जनसँख्या वृद्धि पर नियंत्रण प्राप्त कर लेगा और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को भी ख़तम कर देगा।

Q.2 2047 में ऐसा होगा भारत निबंध

यदि आप 2047 के बारे में पूरा लेख पढ़ते है तब आप आसानी से निबंध भी लिख सकते है।

और अंत में

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको 2047 का भारत कैसा होगा के बारे में जानकारी दी है जहा मुझे उम्मीद भी है आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद भी आयी होगी इसी के साथ साथ यदि आपका हमारे इस पोस्ट से सम्बंधित किसी तरह का कोई सवाल है या फिर आप अपना मत देना चाहते है तब हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है। हम आपका जवाब अगले दिन बहुत देंगे।

Leave a Comment